Artificial Intelligence (AI)- क्या है और कैसे काम करता है

0
21
Artificial Intelligence
Artificial Intelligence

Artificial Intelligence

World में  Artificial Intelligence यानी AI हर COMPUTER, MACHINE, MOBILE, ELECTRONICS GOODS में समाया हुआ है.आजकल तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ऊपर लोग गाड़ी भी चलाने लगे हैं.गूगल कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  पर बहुत ज्यादा काम कर रही है, गूगल वॉइस सर्च  का उपयोग आपने कभी ना कभी किया ही होगा, यही है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस.

दुनिया में दिन पर दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिमांड बढ़ती जा रही है, और आने वाले दिनों में इसका बहुत फायदा होगा.कुछ दिन पहले गूगल ने ड्राइवर लेस गाड़ी का सफल परीक्षण किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ऊपर आधारित है. यह कार पूरी तरह से ड्राइवर लेस है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया में अपने पैर पसार रहा है इसी क्रम में चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस रोबोट एंकर तैयार किया है इसको टीवी पर न्यूज़ बढ़ाने के लिए बैठाया है यह एंकर असली है या नकली इसे पहचाना पाना बहुत ही मुश्किल है चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ ने टैंकर से इस न्यूज़ को पढ़ाना शुरू कर दिया है जानते हैं चीन के शिन्हुआ रोबोट ने ऐसे ही दो रोबोट पर किया हुआ है राजभाषा चीनी और इंग्लिश में न्यूज़ एंकर करता है न्यूज़ बुलेटिन में रोबोट ने बताया ” कि उनकी टीम का हिस्सा बन चुके हैं बाकी की तरह ही काम कर सकते हैं.

क्या है Artificial Intelligence ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI को अगर परिभाषित किया जाए तो हम यह कह सकते हैं कि यह ह्यूमन इंटेलिजेंस के ऊपर काम करते हैं इसे बस एक बार MACHINE में कर दिया तो अपना काम खुद ब खुद कर सकता है आजकल सभी मोबाइल कंपनियों ने अपने मोबाइल में AI फैसिलिटी से लैस किया हुआ है जिसमें REALME, SAMSUNG, MOTOROLA, APPLE जैसी कंपनियां शामिल है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से मशीनों में इंसानों वाली समझ विकसित हो रही है पिछले कुछ सालों में Google खासतौर पर माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काम शुरू कीया है.और आने वाले दिनों में इसका बहुत फायदा होगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कंप्यूटर की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है इससे MAN POWER कम लगती है.आजकल बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक गैजट  मैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाता है, फिटनेस वॉच, जो आपकी हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीपिंग टाइम, कैलोरी, steps काउंट, मैं इसका उपयोग होता है यह पूरी तरह से आपके हेल्थ पर नजर रखता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here